इन घरेलू नुस्खों से बवासीर से बस 3 दिन में आराम पाएं

इन घरेलू नुस्खों से बवासीर से बस 3 दिन में आराम पाएं

सेहतराग टीम

बदलते समय और खराब लाइफस्टाइल की वजह से आज के समय में काफी समस्याएं हो रही हैं। उन्हीं में से एक है बवासीर जो अधिकतर लोगों को इस समय परेशान कर रही है। ये बीमारी पेट संबंधी समस्याओं की वजह से होती है। कई बार तो इसके कारण खून भी आने लगता है। इसे हम पाइल्स भी कहते हैं। ये एक ऐसी बीमारी जिसकी वजह से हमें उठने और बैठने में भी तकलीफ होती है। वहीं आपको बता दें कि इस बीमारी में गुदा के अंदर और बाहर के साथ-साथ मलाशय के निचले हिस्से में सूजन आ जाती हैं। जिसके कारण वहां पर मस्से जैसी स्थिति बन जाती हैं। कई बार ये अंदर होते हैं और कई बार ये बाहर भी हो जाते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जिससे आपको 3 दिनों में मिलेगा लाभ।

पढ़ें- जानिए, उम्र के हिसाब से एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए?

बवासीर  के प्रकार

आपको बता दें कि पाइल्स 2 तरह का होता है पहला खूनी बवासीर और दूसरी बादी बवासीर। खूनी बवासीर में  किसी भी प्रकार का दर्द नहीं होता है लेकिन मलत्याग करते समय खून आता है। वहीं  बादी बवासीर में पेट में कब्ज बन जाती है और पेट हमेशा ही खराब रहता है। इसमें बहुत ही ज्यादा दर्द होता है। इस पाइल्स में चलने-फिरने में भी समस्या होती है। 

बवासीर से निजात पाने के घरेलू नुस्खे

नागदोन

नागदोन के पत्तों में औषधियों गुणों का  भंडार होता है। इसका सेवन करके आसानी से आप खूनी या बादी बवासीर से निजात पा सकते है। इसे नागदमनी नाम से भी जाना जाता है। पाइल्स की समस्या ससे निजात पाने के लिए इसके 3-4 पत्तों को चबाकर खा लें। इसके साथ चाहे तो आप 1-2 काली मिर्च भी खा सकते हैं। 

केला

केला में नेचुरल लैक्सटिव के रूप में काम करता है। इसके साथ ही इसमें कार्बोहाइटड्रेट और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। जो दर्द के साथ-साथ बवासीर की समस्या से निजात दिला सकते हैं।  एक केल में 1 ग्राम देसी कपूर डालकर इसका सेवन कर लें। इससे लाफ मिलेगा। 

त्रिफला

बवासीर की समस्या से निजात पाने के लिए 100 ग्राम  त्रिफला पाउडर के साथ 100 ग्राम  बकायन और 100 ग्राम नीम की निबोली मिलाकर पाउडर बना लें। इसका सेवन करने से आपको लाभ मिलेगा। 

दूध और नींबू

दूध और नींबू पाइल्स की समस्या से निजात दिलाने में काफी कारगर है। यह खूनी बवासीर को भी 3 दिनों के अंदर ठीक कर देता है। इसके लिए सुबह खाली पेट एक कप ठंडे दूध में आधा नींबू निचोड़ कर तुंरत पी जाए।

इसे भी पढ़ें-

पुराने चोटों और घावों के निशानों को आसानी से ऐसे हटाएं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।